यूपी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, कोरोना प्रभावित राज्यों से आने पर करवाना होगा टेस्ट

यूपी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, कोरोना प्रभावित राज्यों से आने पर करवाना होगा टेस्ट

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की। मुख्य सचिव ने पत्र लिखकर सभी जिलाधिकारियों, मंडलायुक्तों और सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए। इन नई गाइडलाइंस के अनुसार सार्वजनिक जगहों पर मास्क के बिना एंट्री नहीं मिलेगी।

पढ़ें- PCOS की शिकार महिलाओं को कोरोना संक्रमित होने का खतरा ज्यादा: शोध

बता दें कि कोरोना से ज़्यादा प्रभावित राज्यों से हवाई मार्ग और रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर ही एंटीजन टेस्टिंग की व्यवस्था हो। और लक्षण मिलने पर RTPCR जांच के लिए नमूने भेजे जाएं।

दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर टेस्टिंग के कार्य कर रहे फ्रंटलाइन वर्कर से प्रतिदिन ऐसे क्षेत्र के विषय में जानकारी ली जाए, जहां देश के अलग-अलग राज्यों के लोग बड़ी संख्या में हाल के दिनो में ही आए हैं। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क समेत कोरोना के प्रोटोकोल का सख़्ती से पालन करवाया जाए।

इसके साथ ही सभी दुकानदारों को मास्क और ग्बल्स का इस्तेमाल करना होगा। मास्क नहीं लगाने वाले खरीददार को बिक्री नहीं की जाएगी। दो पहिया वाहन चालकों को मास्क और हेलमेट लगाना जरूरी होगा। चौराहों पर मूर्ति लगाने की अनुमति नहीं होगी. 65 साल से ज्यादा, 10 साल से कम और गर्भवती महिलाओं को घर पर रहने की हिदायत दी गई है। ब्यूटी पार्लर और सेलून में फेस शील्ड के साथ काम करने की इजाजत होगी।

गाजियाबाद में 10 मई तक धारा 144 लागू

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बड़ा फैसला लिया गया है। प्रशासन ने 10 मई तक गाजियाबाद में धारा 144 लागू कर दी है। प्रशासन का कहना है कि त्योहारों और परीक्षाओं के बीच कोरोना से बचाव के लिहाज से ये फैसला लिया गया है। आदेश के मुताबिक, होटल, रेस्टोरेंट, स्कूल जैसे सार्वजनिक जगहों पर मास्क के बिना एंट्री नहीं मिलेगी। साथ ही थियेटर, मॉल,  स्कूल और कॉलेज जैसे जगहों पर कोरोना के लक्ष्ण वालों लोगों को सख्त तौर पर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

कई देशों ने ऑक्सफोर्ड-ऐस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगाई, खून का थक्का जमने का मामला सामने आया

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।